Home / Technology / हैक होने से कैसे बचें – टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन?

हैक होने से कैसे बचें – टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन?

मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (एमएफए) हैकर के लिए आपके ऑनलाइन सामान तक पहुंच बनाना बहुत कठिन हो जाता है, और उपभोक्ता एमएफए का सबसे सामान्य रूप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन है। का एक बहुत ही सामान्य रूप डेबिट कार्ड है। एक कारक स्वयं कार्ड है, जिसमें चुंबकीय पहचान जानकारी (इन दिनों, एक चिप), और एक पिन है जिसे आप एटीएम मशीन में चिपकाते समय प्रदान करते हैं। यह आपके एटीएम-सुलभ नकदी से दूसरों को दूर रखने में सरल और काफी अच्छा है। आपके ऑनलाइन खातों, जैसे ईमेल और आपके खातों के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि मैं मानता हूं कि आपके खाते में जाने के लिए कुछ अतिरिक्त करने के लिए थोड़ा दर्द हो सकता है, यह किसी की पहचान की चोरी होने, आपके ईमेल तक पहुंच खो देने या आपके दोस्तों के जवाब देने की तुलना में बहुत कम दर्द है जो आपको आश्चर्य होता है कि आप क्यों ने उनके बारे में ऐसी पागल बातें कही हैं (जब तक, वास्तव में, आपने वास्तव में उन पागल बातों को कहा है!)। या, स्वर्ग किसी के लिए, आपके गेमिंग खातों में से किसी में प्रवेश कर रहा है। यहां बताया गया है कि विभिन्न ऑनलाइन खाता प्रकारों के जोड़े के लिए या टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन कैसे काम करता है। (ध्यान दें, ये सेवाएं समय-समय पर चीजों को बदलती रहती हैं, इसलिए इस तरह के बदलावों को जारी रखना अच्छा है।) चरणीय सत्यापन सेट करना पहले आप अपने जीमेल खाते में उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड (हम भाग 3 में स्मार्ट पासवर्ड चुनने के लिए प्राप्त करेंगे) के साथ लॉग इन करें। खिड़की के ऊपरी-बाएं हाथ के कोने के पास एक सर्कल में एक अवतार होना चाहिए। हो सकता है कि यह आपकी एक फोटो भी हो। उस पर क्लिक करें और आप “मेरा खाता” देखेंगे। (संयोग से, यह हर दो साल में बदलता है) खुलने वाली नई विंडो पर, “साइन-इन और सुरक्षा” पर क्लिक करें। “2-चरणीय सत्यापन” पर क्लिक करें, फिर “आरंभ करें।” अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को फिर से दर्ज करने का समय। एक फ़ोन नंबर दर्ज करें और इस पर क्लिक करें कि आप पाठ या फ़ोन कॉल प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं। फिर आपको जादुई रूप से 6 अंकों के सत्यापन कोड के साथ एक पाठ या फोन कॉल मिलता है। इसे टाइप करें और चरणीय सत्यापन चालू करने के विकल्प का चयन करें। इट्स दैट ईजी। ठीक है, यह कई कदम है, लेकिन यह मुश्किल नहीं है।

ऐसा हो सकता है कि आप अपने मेल के लिए जीमेल पेज पर जाने के लिए एक ब्राउज़र का उपयोग करने के बजाय आउटलुक जैसे किसी अन्य ऐप के साथ अपने जीमेल को इकट्ठा करना पसंद करते हैं। यदि ऐसा है, तो हो सकता है कि एक बार जब आप दो-चरणीय सत्यापन चालू कर देते हैं, तो आपका आउटलुक (या अन्य ऐप) आपको बताता रहता है कि आपके पास गलत पासवर्ड है, भले ही आप यह अच्छी तरह से जानते हों कि यह सही है। यह मेरे साथ घटित हुआ है। संभवतः आपको को एक विशिष्ट ऐप पासवर्ड देना होगा जो आपके लिए उत्पन्न करेगा। आपको ऐप पासवर्ड पेज पर जाना होगा, जो इस लेखन के समय है। उस एप्लिकेशन का चयन करें जिसे आप इसके लिए चाहते हैं (यदि आउटलुक, तो आप “मेल” का चयन करेंगे), फिर जिस डिवाइस का आप उपयोग कर रहे हैं जादुई रूप से उन उपकरणों की एक सूची प्रस्तुत करता है जो आप उनकी सेवाओं के साथ उपयोग करते हैं)। फिर “जनरेट” चुनें। यह आपको उस डिवाइस पर उस ऐप (आउटलुक, जैसे) के लिए अपने नए पासवर्ड के रूप में उपयोग करने के लिए एक पीले रंग की पट्टी में 16-अंकीय संख्या दिखाएगा (रिक्त स्थान दर्ज न करें)। आप उस पासवर्ड को अपने ऐप में सहेज सकते हैं और भविष्य में आपको फिर से उस नंबर की आवश्यकता हो सकती है। याहू! याहू! समान है: अपने खाते में साइन इन करें, खाता सुरक्षा पृष्ठ पर जाएं, “दो-चरणीय सत्यापन” पर क्लिक करें और इसे चालू करने के लिए बटन को टॉगल करें। सत्यापन के लिए एक पाठ या फोन कॉल प्राप्त करने के लिए एक विकल्प चुनें। वह कोड दर्ज करें जो पाठ या फोन कॉल के माध्यम से आपके पास आता है। इस बिंदु पर, आप अपने विभिन्न ऐप जैसे आउटलुक या ऐप्पल (आईओएस) मेल के लिए प्रक्रिया के समान एक ऐप पासवर्ड बना सकते हैं। अब, अपने खाते पर सेट करें। सबसे पहले, आपको अपने या पर एक पासकोड सेट करना होगा।

सेटिंग ऐप पर क्लिक करें। यदि आपका डिवाइस का उपयोग करता है, तो अपने नाम (या उस खाते का नाम जिसे आप साइन इन करने के लिए उपयोग करते हैं) पर क्लिक करें, फिर “पासवर्ड और सुरक्षा।” क्या मैंने उल्लेख किया है कि जैसे ही हम पिछले संस्करण के साथ सहज हो गए हैं, एप्पल सब कुछ बदलकर हमें अपने पैर की उंगलियों पर रखता है? सबसे हाल के पिछले संस्करण में, आपने सेटिंग्स पर क्लिक किया होगा, और फिर पर, फिर आपका नाम, फिर पासवर्ड और सुरक्षा। लेकिन मैं पीछे हटा… अब “दो-कारक प्रमाणीकरण चालू करें” पर टैप करें। कुछ सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार रहें – जिस पर हम भविष्य के लेख में चर्चा करेंगे – और फिर फ़ोन नंबर दर्ज करें जहाँ आप के लिए कोड प्राप्त करना चाहते हैं, और पहले की तरह, चुनें कि आप फ़ोन कॉल या टेक्स्ट चाहते हैं। लबादा मैक के लिए, सिस्टम प्राथमिकताएं खोलें, और चुनें, और फिर “खाता विवरण।” आपको अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करना पड़ सकता है। ऊपर के रूप में, अपने सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर दें यदि यह पूछता है, तो फ़ोन नंबर दर्ज करें जहां आप सत्यापन के लिए कॉल या पाठ प्राप्त करना चाहते हैं। एक बार फिर, एक जादुई रोबोट आपको तुरंत कोड भेजता है और आपको उस क्षेत्र में प्रवेश करना होगा जो आपके उत्तर की प्रतीक्षा कर रहा है। एक बार जब यह चालू हो जाता है, तो आपको एक संदेश मिलेगा जो अनुमोदन के लिए पूछेगा यदि कोई अज्ञात डिवाइस या आपके खाते पर स्थान का संकेत देता है। ध्यान दें कि एक मैक पर, वह अधिसूचना कभी-कभी एक खिड़की पर हो सकती है जो दूसरे के पीछे छिपी हुई है, इसलिए इसे देखें कि यदि आपको लगता है कि आपको अनुमोदन अनुरोध प्राप्त करने में परेशानी हो रही है। परेशानियों की बात करें तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन होना बहुत काम की तरह लगता है, लेकिन एक बार सेट हो जाने के बाद, यह बहुत ज्यादा दर्द नहीं होता है और आपके अकाउंट्स में काफी सेफ्टी और साथ ही संभावित हैकर्स के लिए काफी बाधाएं भी पैदा करेगा। तो इसे करो! अगली बार, हम पासवर्ड, पासकोड पर चर्चा करेंगे और आपको उन मजेदार प्रश्नावली को क्यों नहीं भरना चाहिए जो आपके सभी मित्र आपको भेजते हैं। अगला, भाग तीन में: स्मार्ट पासवर्ड चुनना और गुप्त प्रश्न (उर्फ, फॉर्म को दूर करना)।

Check Also

डेटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेशन: डेटा एनालिस्ट के रूप में एक सफल कैरियर बनाने की आपकी कुंजी

क्यों एक पक्ष एक विश्लेषण विश्लेषण पाठ्यक्रम का उपयोग करेगा? आज की दुनिया को डेटा-चालित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *