Home / Technology / दृश्य निरीक्षण प्रणाली के लाभ

दृश्य निरीक्षण प्रणाली के लाभ

निरीक्षण के लिए दृश्य प्रणालियों का उपयोग करने वाले उद्योग यह इस तथ्य के कारण है कि विभिन्न तकनीकों का विलय कर दिया गया है, ताकि विभिन्न उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुसार व्यवस्था के डिजाइन किए जा सकें। इसलिए, कई कंपनियां गुणवत्ता नियंत्रण के उद्देश्य से, कभी-कभी सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी इस उन्नत तकनीक का लाभ उठा सकती हैं। दृश्य निरीक्षण प्रणाली का उपयोग करने वाले उद्योग रोबोटिक्स, ऑटोमेशन, पैकेजिंग, फार्मास्यूटिकल्स, पेय और खाद्य, जीवन विज्ञान, अर्धचालक, उपभोक्ता वस्तुओं, इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा इमेजिंग, गैर-विनिर्माण के साथ-साथ विनिर्माण प्रकार के अंतर्गत आने वाली कंपनियों में शामिल हैं। । दृश्य निरीक्षण प्रणाली के लाभ दृश्य निरीक्षण प्रणाली के कई लाभ अपटाइम में वृद्धि, उत्पादन में सुधार, साथ ही खर्चों में कमी के समावेशी हैं। इस प्रकार की प्रणालियां कंपनियों के लिए गुणवत्ता नियंत्रण के उद्देश्य से पुर्जों का संपूर्ण निरीक्षण करने के लिए भी संभव बनाती हैं। इसने यह भी गारंटी दी कि सभी उत्पाद ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। यदि कोई अपने संबंधित उद्योग की गुणवत्ता के साथ-साथ दक्षता में वृद्धि करना चाहता है, तो एक दृश्य निरीक्षण प्रणाली की सहायता से कोई भी ऐसा आसानी से कर सकता है। इस प्रकार के दृश्य निरीक्षण सिस्टम प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बाजार में हैं, और बाजार की अलमारियों पर उनकी एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। गुणवत्ता के साथ, वे अपेक्षाओं और आवश्यकताओं के प्रकारों के अनुसार इनमें से चयन कर सकते हैं। अधिकांश दृश्य निरीक्षण प्रणालियों में मौजूद अनूठी विशेषताएं प्लग एंड गो कॉन्फ़िगरेशन, त्वरित छवि अपडेट, स्वचालित पहचान के साथ-साथ डेटा का दोषरहित एकीकरण, छवि के फ़िल्टर्ड विचार, एक पूर्ण प्रदर्शन, रंगीन चित्र, साथ ही साथ हैं। उन विचारों के रूप में जो दृष्टि के लगभग नौ प्रणालियों के रूप में हैं, हालांकि, यह कम के लिए अंत नहीं है, वहाँ अधिक आ रहा है। इस प्रकार की निरीक्षण प्रणालियाँ औद्योगिक क्षेत्र में काफी हिट हैं, यह उनकी दक्षता, पुनरावृत्ति के साथ-साथ सटीकता के लिए एक कारण है। वे जटिल हैं और कई चर के समावेशी हैं जो उन उपकरणों को प्रभावित करते हैं जिन्हें संचालन में लगाने की आवश्यकता होती है

अन्य लाभ जो किसी को खरीद के बाद या दृश्य निरीक्षण प्रणालियों के उपयोग के साथ-साथ दृश्य निरीक्षण मशीनों का उपयोग करने के बाद अनुभव करने के लिए आएंगे, निम्नलिखित में से एक हैं – दृश्य निरीक्षण मशीनें तदनुसार अनुकूलित करने में सक्षम हैं, और जबकि इस प्रक्रिया को निष्पादित करने के लिए वे समायोजित करने के लिए काफी तेज हैं और विभिन्न सतहों और उत्पादों के अनुसार आसानी से ऐसा करने में सक्षम हैं। निरीक्षण की दृश्य मशीनों को भी प्रोग्राम किया जा सकता है, साथ ही करीबी निरीक्षण के साथ निगरानी की जा सकती है, यह एक और जोड़ा लाभ है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये सिस्टम और मशीनें एक दिन के लिए काम कर सकती हैं जो पूरे 24 घंटे का होता है। इन मशीनों में निरीक्षण की उच्च गति भी होती है, और यही एकमात्र कारण है कि उन्हें मानव निरीक्षकों पर प्राथमिकता दी जाती है। निरीक्षण की प्रक्रिया के दौरान स्थिरता का रखरखाव भी है। क्या आपकी कंपनी को गुणवत्ता नियंत्रण की भी आवश्यकता है? चिंता न करें, हमारे बचाव के लिए सिपोटेक विजुअल इंस्पेक्शन मशीन और सिपोटक विजुअल इंस्पेक्शन सिस्टम की हमारी रेंज यहां मौजूद है। हम आपको पूर्ण उत्पाद संतुष्टि प्रदान करते हैं, जिससे आपके ग्राहक बने रहेंगे।

निरीक्षण की आवश्यकता एक बड़े स्तर पर उत्पादों के निर्माण के लिए कंपनी के लिए, यह न केवल अपव्यय को रोकने के लिए, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी है कि ग्राहकों को केवल बेहतर और गुणवत्ता सेवा प्राप्त हो। परंपरागत रूप से, अधिकांश का पता लगाने का प्रयास मानव प्रयासों द्वारा किया गया था, लेकिन इसे केवल बहुत छोटे स्तर पर ही लागू किया जा सकता था। जब कोई कंपनी हजारों और लाखों उत्पादों का उत्पादन कर रही है, तो मानव साधनों द्वारा पता लगाना संभव नहीं है। इसके अलावा, मानव सभी छोटे दोषों जैसे दरारें, आदि को नहीं पकड़ सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, उद्योग अब दृश्य निरीक्षण प्रणालियों को अपना रहे हैं, जो न केवल निरीक्षण की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं, बल्कि उत्पादन लाइन का एक अच्छा अवलोकन भी कर सकते हैं और वर्गीकृत कर सकते हैं। आगे के संदर्भ के लिए एकत्र दोष। दृश्य निरीक्षण प्रणाली कैसे काम करती है? वे डिजिटल सेंसर वाले औद्योगिक कैमरों पर भरोसा करते हैं जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए सभी विशेषताओं का विश्लेषण, प्रक्रिया और माप करने के लिए छवियों का अधिग्रहण करते हैं और फिर तय करते हैं कि कोई उत्पाद पूरी तरह से फिट है या नहीं। वे वस्तुनिष्ठ माप की गणना भी करते हैं जैसे बिजली के उपकरणों के लिए प्लग अंतराल, या बोतलों में पेय का स्तर आदि। दृश्य निरीक्षण प्रणालियों के प्रमुख घटक हैं: रोशनी: उस हिस्से को रोशन करने के लिए जिसका निरीक्षण किया जाना है। एक निश्चित सुविधा पर ध्यान देना आवश्यक है ताकि कैमरे इसे पकड़ सकें। लेंस: लेंस छवियों को पकड़ने और सेंसर को प्रस्तुत करने के लिए हैं। सेंसर छवियों को डिजिटल छवियों में परिवर्तित करते हैं जिन्हें विश्लेषण के लिए संसाधित किया जा सकता है। दृष्टि प्रसंस्करण: वे कुछ एल्गोरिदम से मिलकर होते हैं जो छवि की समीक्षा करते हैं, और यह तय करने के लिए आवश्यक निरीक्षण करते हैं कि क्या कोई उत्पाद ठीक है या यदि उसे दोष मिला है। सटीक और विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, दृश्य निरीक्षण प्रणालियों में संग्रहीत प्रशिक्षण पैटर्न और वास्तविक उत्पादों के बीच त्वरित और सटीक तुलना करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता शामिल है।

Check Also

डेटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेशन: डेटा एनालिस्ट के रूप में एक सफल कैरियर बनाने की आपकी कुंजी

क्यों एक पक्ष एक विश्लेषण विश्लेषण पाठ्यक्रम का उपयोग करेगा? आज की दुनिया को डेटा-चालित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *