Home / World / अमेज़ॅन केडीपी पर मुफ्त में अपनी पुस्तक को स्वयं-प्रकाशित करने का तरीका दिखाता है

अमेज़ॅन केडीपी पर मुफ्त में अपनी पुस्तक को स्वयं-प्रकाशित करने का तरीका दिखाता है

अब अपना ईबुक प्रकाशित करना या मुफ्त में अमेज़ॅन के केडीपी प्लेटफ़ॉर्म पर डिमांड बुक पर प्रिंट करना संभव है। यह एक उत्कृष्ट सौदा है क्योंकि अमेज़न 70% ई-बुक्स बेचता है और 50% प्रिंट बुक्स और रॉयल्टी लेखकों के अनुकूल हैं। हालाँकि, खाता स्थापित करना, पुस्तक को प्रारूपित करना और अपनी पांडुलिपियों को अपलोड करना एक कठिन प्रयास हो सकता है। "कैसे सेल्फ- 10 आसान चरणों में एक पुस्तक प्रकाशित करें" उन सभी छोटे बक्से में क्या रखा जाए, यह मार्गदर्शन और तर्क प्रदान करता है। यह जानना कि क्यों और कैसे प्रक्रिया को व्यवहार्य और पुरस्कृत अनुभव बनाता है। इस पुस्तक को सार्थक बनाता है तथ्य यह है कि लेखक ने इस पुस्तक को नए केडीपी (किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग) के लिए बंद क्रॉपस्पेस पर एक पूर्व संस्करण अपलोड करते समय तैयार किया था। इस प्रकार। बेथ व्हिटबरी ने सामना किया और उन्हीं समस्याओं को हल किया जिन्हें आप अपनी पुस्तक को अपलोड करने में करेंगे। और उसका रोडमैप निर्णय के साथ एक क्रमबद्ध तरीके से शुरू होता है, क्या आप अपना खुद का प्रकाशक बनना चाहते हैं? वहाँ समर्थक और चोर है और आप एक तर्कसंगत विकल्प बनाने के लिए जानकारी है। अगला आईएसबीएन प्राप्त कर रहा है, जो न केवल आपकी पुस्तक बल्कि उसके प्रारूप और प्रकाशक की भी पहचान करता है। यह खंड लेखक, पृष्ठ आकार, प्रारूप और माध्यम की पहचान करता है, या तो एक या पेपरबैक। अन्य वर्गीकरण प्राथमिक विषय श्रेणी, लक्षित दर्शक और यदि ज्ञात हो, तो प्रकाशन तिथि है। आईएसबीएन नंबर  साइट के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं और कीमतें दस डॉलर खरीदते समय प्रत्येकसे एक तक होती हैं। अगला कदम आपकी पुस्तक को एक लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के साथ एक के लिए पंजीकृत कर रहा है जो पुस्तकालयों को यह पता लगाने में सहायता करता है कि आपकी पुस्तक कहां है। इस अध्याय में यह भी शामिल है कि कैसे अपने पीएससी को अपने आईएसबीएन के साथ क्रॉस-रेफरेंस करें और एक प्रति लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस को भेजने की प्रक्रिया। बेथ इस बात पर भी चर्चा करते हैं कि आपकी पुस्तक पर कॉपीराइट प्राप्त करना है या नहीं। आपके खाते को सेट करने में, वह सुझाव देता है कि Amazon को आपके प्रकाशक के रूप में आपके प्रिंटर के रूप में रखा जाए। यह आपके अधिकारों को बनाए रखता है। यह खंड उस देश की भी पहचान करता है जहां आप काम करते हैं, आपकी कर जानकारी, रॉयल्टी भुगतान के लिए आपकी बैंक रूटिंग जानकारी और आपका सामाजिक सुरक्षा नंबर या ईआईएन। 

एक बार जब आप अपना केडीपी खाता सेट कर लेते हैं, तो आप अपनी पांडुलिपि को केडीपी प्रणाली में अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। पुस्तक किस बॉक्स में जानकारी जाती है, इस पर निर्देश प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक इलस्ट्रेटर या सह-लेखक जैसे अन्य योगदानकर्ता हो सकते हैं। उन लोगों के लिए बक्से हैं। अन्य बॉक्स में भाषा, पुस्तक का शीर्षक, कीवर्ड, विषय श्रेणी और प्रकाशन अधिकार शामिल हैं। अधिक महत्वपूर्ण प्रविष्टियों में से एक विवरण बॉक्स होगा क्योंकि यह अमेज़ॅन पुस्तक पृष्ठ पर दिखाई देगा और वह है जो संभावित पाठक आपकी पुस्तक का मूल्यांकन करने और क्रय निर्णय लेने में उपयोग करते हैं। इस बिक्री टुकड़े को लिखने और मजबूत कीवर्ड का चयन करने में मदद करने के लिए समान पुस्तक विवरण देखें। यह विवरण और इसके कीवर्ड किसी विशेष विषय पर पुस्तक खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले खोज मापदंडों का भी हिस्सा हैं। एक बार जब आप प्रिंट विकल्प अनुभाग में बक्से में भर जाते हैं, तो आप अपनी पांडुलिपि लोड करना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको अपने द्वारा चुने गए ट्रिम आकार के लिए एक मुफ्त वर्ड टेम्पलेट लोड करना होगा। यह एक जटिल प्रक्रिया है और बेथ आपको विस्तृत चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ इस प्रक्रिया के माध्यम से ले जाता है। वह एक फॉन्ट साइज चुनने के बारे में भी सावधान करती है और यह कि 11-पॉइंट के गारमंट फॉण्ट का उपयोग करते समय आपकी पांडुलिपि लिखते समय संभवतः आपको फॉर्मेटिंग का काम बाद में बचाएगा।

अगला भाग बताता है कि अपने शीर्षक पृष्ठ, कॉलोफ़ॉन पृष्ठ, समर्पण पृष्ठ और पावती पृष्ठ को कैसे प्रारूपित करें। कॉलोफ़ॉन पृष्ठ को कॉपीराइट पृष्ठ या संस्करण सूचना के रूप में भी जाना जाता है। जबकि केडीपी टेम्पलेट आपको कोलोफॉन पृष्ठ में जाने के लिए न्यूनतम सूचनाएं देता है, बेथ सुझाव देता है। लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस नंबर, एक अस्वीकरण और आपकी छाप को जोड़ना। इससे आपकी पुस्तक अधिक पेशेवर दिखाई देगी। लेखक की जीवनी पुस्तक के अंत में जाती है। यहां आप अपने द्वारा लिखी गई अन्य पुस्तकों के लिंक या अमेज़ॅन के "राइट रिव्यू" पेज पर लिंक जोड़ना चाह सकते हैं। जब आप पांडुलिपि से संतुष्ट हैं, तो आपने केडीपी टेम्पलेट में प्रवेश किया है, उस वर्ड फाइल को एक पीडीएफ फाइल में बदलने पर विचार करें। यह विशेष रूप से विवेकपूर्ण है अगर आपके पास तस्वीरें या चित्र हैं, या यदि यह वास्तव में बड़ी फ़ाइल है। अब हम बुक कवर सेक्शन में आ गए हैं। यहां बेथ चर्चा करता है कि क्या केडीपी द्वारा स्थापित नि: शुल्क कवर के साथ जाना है या एक बनाने के लिए एक डिजाइनर का भुगतान करना है। मुफ्त मार्ग पर जाने के लिए केडीपी छवि गैलरी से एक तस्वीर का चयन करने से लेकर शीर्षक, उप-शीर्षक और लेखक के नाम के ग्राफिक्स के डिजाइन पर विस्तार से चर्चा की गई है। बैक-कवर जानकारी पर आपकी पुस्तक के ISBN के आधार पर पुस्तक विवरण, लेखक की तस्वीर और बार कोड सहित चर्चा की जाती है। स्पाइन लेआउट भी कवर किया गया है और इसमें पुस्तक शीर्षक और लेखक का नाम लंबवत रूप से मुद्रित है।

अंतिम खंड "पेपरबैक अधिकार और मूल्य निर्धारण" है। यहां आप चुनेंगे कि आपके पास कौन से क्षेत्रीय अधिकार हैं, आपका प्राथमिक बाज़ार, आपकी पुस्तक की सूची मूल्य, और किसी भी विस्तारित वितरण जैसे बुकस्टोर, लाइब्रेरी और ऑनलाइन रिटेलर्स। बेथ का सुझाव है कि एक मूल्य का चयन करते समय, आप अपनी श्रेणी में अन्य पुस्तकों का सर्वेक्षण करते हैं, न कि औसत से ऊपर के मूल्य का। मूल रूप से, रॉयल्टी की गणना सूची मूल्य ऋण मुद्रण लागत के साठ प्रतिशत पर की जाती है। एक और विचार विदेशी देशों में मूल्य निर्धारण का निर्धारण है। अमेज़ॅन के माध्यम से विदेशी बिक्री को साठ प्रतिशत रॉयल्टी मिलती है और अन्य चैनलों के माध्यम से बेचे जाने वाले लोगों की गणना चालीस प्रतिशत की जाती है। अपनी पुस्तक को प्रकाशित करने से पहले, एक प्रूफ कॉपी प्राप्त करें, कुछ त्रुटियां इलेक्ट्रॉनिक प्रीव्यूअर में प्रचलित नहीं होंगी, लेकिन वास्तविक, भौतिक, प्रूफ कॉपी में दिखाई देंगी। एक बार जब आप प्रूफ कॉपी से खुश हो जाते हैं, तो आप पब्लिश बटन पर क्लिक कर सकते हैं और आपकी पुस्तक को सत्तर घंटे के भीतर अमेज़ॅन पर दिखाई देनी चाहिए। बेशक, अब एक लेखक होने का सबसे कठिन हिस्सा शुरू होता है, अपनी पुस्तक को बढ़ावा देना।

EBOOK संस्करण क्या आप ईबुक संस्करण भी प्रकाशित करना चाहते हैं, बेथ की पुस्तक आपको उन चरणों के माध्यम से भी ले जाती है। जबकि मूल रूप से पेपर बुक प्रक्रिया के समान ही, वे कुछ मायनों में भिन्न हैं। जैसे, वह आपको अपनी पुस्तक के परिशिष्ट ए में उनके माध्यम से चलता है। सबसे पहले, अपने खाते में प्रवेश करें और अपने पुस्तक कवर के दाईं ओर, नीले शब्दों पर क्लिक करें "+ किंडल ईबुक बनाएं।" आपके लिए कई बॉक्स पहले ही भरे जा चुके हैं। सुनिश्चित करें कि उनके पास सही जानकारी है। उसकी किताब बताती है कि जानकारी अलग कहां होगी। इनमें एज और ग्रेड रेंज बॉक्स और प्री-ऑर्डर बॉक्स शामिल हैं। पांडुलिपि बॉक्स में कई विकल्प हैं जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए। एक संबंध इस पुस्तक को दूसरों के साथ साझा करने में सीमित है। आपको अपने संस्करण के लिए एक नए ISBN की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपके कवर के लिए विकल्प फ़ॉन्ट प्रकार और रंग के संबंध में आपकी प्रिंट बुक से कम हैं। अपनी पांडुलिपि और कवर अपलोड करने के बाद, आप इसे अपने कंप्यूटर या अपने किंडल डिवाइस पर पूर्वावलोकन कर सकते हैं। हो सकता है कि आपका पाठ मुद्रित पृष्ठ पर जैसा दिखता है वैसा ही न हो। यह आपकी पुस्तक के पृष्ठों को पढ़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिजिटल डिवाइस पर निर्भर करता है और कुछ उपकरण उन जगहों पर काट सकते हैं जिन्हें आपने इरादा नहीं किया थ
यदि आप चाहते हैं कि आपका अनन्य प्रकाशक हो, तो चयन में शामिल हों। चुनिंदा लाभों में किंडल अनलिमिटेड पर उपलब्ध होने और पचहत्तर प्रतिशत बनाम पैंतीस प्रतिशत रॉयल्टी प्राप्त करना शामिल है। पुस्तक में अतिरिक्त लाभ शामिल हैं। आपकी पुस्तक का मूल्य निर्धारण प्रिंट संस्करण के समान सिद्धांतों का अनुसरण करता है। इसी तरह की पुस्तकों पर मूल्य निर्धारण से परामर्श करें। विदेशी मूल्य निर्धारण और बिक्री रूपांतरण देश की दैनिक विनिमय दर के आधार पर किए जाते हैं। मैचबुक प्रावधान पेपरबैक खरीदारों को आपके किंडल संस्करण पर एक मूल्य विराम की अनुमति देता है। बेथ इस विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों पर प्रकाश डालते हैं। एक अन्य वैकल्पिक कार्यक्रम पुस्तक उधार है जो खरीदारों को आपके ईबुक को चौदह दिनों तक दोस्तों और / या परिवार को उधार देने की अनुमति देता है। यदि आप चयन कार्यक्रम के लिए चुनते हैं, तो सत्तर प्रतिशत रॉयल्टी, आप इन विकल्पों पर स्वतः "हां" में बंद हो जाते हैं। अंतिम आइटम नियम और शर्त बॉक्स है और अपना ईबुक जमा करने से पहले इस पर सहमति होनी चाहिए। सभी बॉक्सों में लोड किए गए आपके उत्तरों से संतुष्ट होने के बाद, "अपनी पुस्तक प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें और आपकी पुस्तक को सत्तर घंटे में अमेज़न पर दिखाना चाहिए। पुस्तक में अंतिम खंड अगले चरणों, युक्तियों और ट्रिक्स को शामिल करता है। इनमें आपकी पुस्तक की लेखक प्रतियां ऑर्डर करना, बेची गई पुस्तकों की संख्या और रॉयल्टी प्राप्त करना शामिल है। इसमें यह भी लिखा गया है कि अपनी सबमिट की गई पुस्तक पर टेक्स्ट को कैसे बदलें, जिससे आपका लेखक केंद्रीय खाता और आपका लेखक प्रोफाइल बना सके। आपके लेखक केंद्रीय खाते के साथ, आप अपनी पुस्तक की बिक्री को ट्रैक करने में सक्षम हैं। ग्राहक समीक्षाएँ भी इस अनुभाग में शामिल हैं और आप समीक्षाओं पर टिप्पणी कर सकते हैं,

Check Also

हमारे विभागीय पालतू जानवरों के लिए इंद्रधनुष पुल के पार जीवन क्या है?

क्या आपने कभी खुद को पाया है कि रेनबो ब्रिज के पार आपके प्यारे दिवंगत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *